logo

चंद्रगुप्त कोयला परियोजना से विस्थापित हुए ग्रामीणों के समर्थन में आये योगेंद्र साव, कहा- उचित हक, अधिकार के लिए लड़ेंगे लड़ाई

YOGI.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
केरेडारी प्रखंड के ग्राम पचड़ा के वो लोग जो चंद्रगुप्त कोयला परियोजना से विस्थापित हो गये हैं उन्होंने आज दुर्गा मंदिर प्रांगण में बैठक की। इसमें मुख्य रूप से पूर्व मंत्री योगेंद्र साव शामिल हुए। योगेंद्र साव ने कहा कि रैयतों की मांगो को पूरा करने के लिए ग्रामीणों की सहायता से विस्थापन की लड़ाई लड़ी जाएगी। ग्रामीणों को उचित हक एवं अधिकार दिलाया जाएगा। ग्रामीणों को एकजुट होकर ये लड़ाई लड़नी होगी। तभी कंपनी से लोगों को उचित हक, अधिकार मिल पाएगा। योगेंद्र साव ने कहा कि विगत दिनों चंद्रगुप्त परियोजना के लिए की गई पर्यावरणीय लोक सुनवाई विस्थापित क्षेत्र से दूर ग्राम पगार में की गई। जिसका विस्थापित भूरैयत विरोध कर रहे हैं।  लोगों की मांगों को सुना नहीं गया। वह अपनी बातों को अधिकारियों तक पहुंचा नहीं पाए। पूर्व मंत्री एवं समस्त ग्रामीणों ने विगत दिनों हुए ग्राम सभा व पर्यावरणीय लोक सुनवाई को रद्द करने एवं जमीन का नया सर्किल रेट तय करते हुए वर्तमान दर पर मुआवजा 2013 भूमि अधिग्रहण अधिनियम के तहत करने की मांग की। 


नया सर्किल रेट होगा जारी
पूर्व मंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि नया सर्किल रेट जब तक तय नहीं होता है तब तक 1 इंच भूमि नहीं दिया जाएगा। अगर इस मामले को लेकर हाईकोर्ट जाना पड़ा तो हाईकोर्ट भी जाकर नया सर्किल रेट बनवाने का कार्य करेंगे। पूर्व मंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि नया सर्किल रेट तय होने से करोड़ों रुपए जमीन का मुआवजा लोगों को मिलेगा एवं भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 के तहत मुआवजा एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का लाभ संबंधित क्षेत्र के भू रैयत को प्राप्त होगा। ग्रामीणों ने अपनी मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि अगर पर्यावरणीय लोक सुनवाई को रद्द नहीं किया जाता है तो रांची स्थित प्रदूषण कार्यालय पहुंचकर विरोध एवं कार्यालय का घेराव किया जाएगा। इस बैठक का आयोजन बालेश्वर साव एवं मोहम्मद इम्तियाज ने करवाया था। 


बैठक में ये सभी रहे मौजूद 
मौके पर मुख्य रूप से पचड़ा उप मुखिया कौलेश्वर महतो, मुकेश ठाकुर,बालेश्वर साव, मोहम्मद इम्तियाज, देवचरण राणा, प्रकाश साव, राजेंद्र पासवान, लाल बहादुर साव, बालेश्वर पासवान, मोहम्मद रियाज, प्रकाश राणा, प्रेमचंद राणा, कृष्णा मोहन राणा, युगल राणा, विजय राणा, दीपक साव, निरंजन ठाकुर, संतोष कुमार, कुलदीप साहू, तनु कुमार, प्रदीप राणा, प्रयाग राणा समेत कई महिला-पुरुष मौजूद थे।